Home Trending News खगोलविदों को नासा की चंद्र वेधशाला से 400 छिपे हुए ब्लैक होल मिले

0

[ad_1]

खगोलविदों को नासा की चंद्र वेधशाला से 400 छिपे हुए ब्लैक होल मिले

खगोलविदों ने आकाशगंगाओं के केंद्र में तारों और धूल को निगलने वाले 400 से अधिक पहले से अनदेखे ब्लैक होल की खोज की है। ऐसा प्रतीत होता है कि नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला का उपयोग करके पाए गए कई नए ब्लैक होल इस समय तक धूल के कोकून के नीचे छिपे हुए थे।

सुपरमैसिव ब्लैक होल में सूर्य के द्रव्यमान का लाखों या शायद अरबों गुना द्रव्यमान होता है। हालांकि यह माना जाता है कि लगभग सभी बड़ी आकाशगंगाओं में उनके केंद्रों में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल होते हैं, केवल कुछ ब्लैक होल सक्रिय रूप से विकिरण को अवशोषित करेंगे और कुछ धूल और गैस के नीचे छिपे होंगे, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा।

सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के डोंग-वू किम ने एक बयान में कहा, “खगोलविद पहले ही बड़ी संख्या में ब्लैक होल की पहचान कर चुके हैं, लेकिन कई अभी भी मायावी हैं।” प्रेस विज्ञप्ति. उन्होंने जारी रखा, “हमारे शोध ने लापता आबादी का खुलासा किया है और हमें यह समझने में मदद की है कि वे कैसे व्यवहार कर रहे हैं।”

वैज्ञानिक लगभग 40 वर्षों से उन आकाशगंगाओं के बारे में जानते हैं जो सामान्य रूप से ऑप्टिकल प्रकाश में दिखाई देती हैं – तारों और गैस से प्रकाश के साथ लेकिन क्वासर के विशिष्ट ऑप्टिकल हस्ताक्षर के बिना – लेकिन एक्स-रे में उज्ज्वल रूप से चमकती हैं। इन्हें “एक्स-रे उज्ज्वल वैकल्पिक रूप से सामान्य आकाशगंगाओं” या “XBONGs” के रूप में जाना जाता है। इन रहस्यमय संस्थाओं की और जांच करने के लिए, टीम ने चंद्रा द्वारा पकड़ी गई तीन लाख से अधिक चमकदार एक्स-रे वस्तुओं की एक सूची की जांच की।

फिर उन्होंने एक्स-रे उज्ज्वल लेकिन वैकल्पिक रूप से सामान्य वस्तुओं की खोज के लिए स्लोअन डिजिटल स्काई सर्वे से रात के आकाश की ऑप्टिकल छवियों का उपयोग किया। श्री किम के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पृथ्वी से 550 मिलियन और 7.8 बिलियन प्रकाश-वर्ष के बीच 820 XBONGs की खोज की, जो अब तक का सबसे बड़ा नमूना है।

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्नातक छात्र सह-लेखक एलिसा कैसिटी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “यह हर दिन नहीं है कि आप कह सकते हैं कि आपने ब्लैक हो की खोज की है। इसलिए, यह महसूस करना बहुत ही रोमांचक है कि हमने उनमें से सैकड़ों की खोज की है। ”